माइंडफुलनेस मेडिटेशन – अपने अंदर की गिलहरी को कुछ पागल कर दें!

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मनोविज्ञान के साथ विकासवादी तंत्रिका विज्ञान के हालिया संलयन ने हमारे दिमाग के कामकाज और हमारी भावनाओं के कारणों पर बहुत प्रकाश डाला है। इस वेबसाइट पर पहले के एक लेख में, माइंडफुलनेस मेडिटेशन – अपने इनर ड्रैगन को कैसे मारें, हमने उन आशंकाओं पर ध्यान दिया, जो अक्सर वास्तविक और काल्पनिक दोनों तरह के खतरों को देखने के लिए आदिम “छिपकली मस्तिष्क” द्वारा उत्पन्न की जाती हैं। इस लेख में, हम एक बाद के विकासवादी ढांचे के भावनात्मक आयाम को देखते हैं – प्रारंभिक स्तनधारियों से विरासत में मिला उप-क्षेत्र – और हमारे अंदर उस छोटे से संकट को खुश रखने के लिए व्यावहारिक तरीके सुझाते हैं।

अपने भीतर के menagerie को जानने के लिए

पिछले विकासवादी राज्यों से भावनात्मक विरासत की पहचान, और इसके साथ आने वाले प्यारे पशु सादृश्य, को सबसे प्रभावी रूप से डॉ। रिक हैनसन और रिचर्ड मेंडियस ने अपनी 2009 की पुस्तक में लोकप्रिय किया था, बुद्ध का मस्तिष्क: खुशी, प्यार और बुद्धि का व्यावहारिक तंत्रिका विज्ञान, हालांकि मूल अवधारणा उनके साथ उत्पन्न नहीं हुई थी। मस्तिष्क को तीन परतों के रूप में देखा जा सकता है। सबसे गहरी परत – दिमागी तंतु – सरीसृपों में सबसे पहले दिमाग से मेल खाती है, और नुकसान से बचने के साथ मुख्य रूप से संबंधित है। (याद रखें कि डायनासोरों में कुख्यात “मटर दिमाग” कैसे था?) पहले स्तनधारियों के बाद के विकास ने उस परत को जोड़ा, जिसे अब हम सबकोर्टिकल क्षेत्र कहते हैं, एक ऐसा क्षेत्र जो पुरस्कृत होने से संबंधित है; यानी भोजन प्राप्त करना। अंतिम परत – प्रांतस्था – बाद के स्तनधारियों और प्राइमेट्स के विकास के साथ आई, और एक समूह के लिए लगाव के लिए एक चिंता जोड़ा। इस प्रकार, सादृश्य में जिसे आसानी से बहुत दूर ले जाया जा सकता है अगर हम सावधान नहीं हैं, तो हमारे सिर में थोड़ा सा छिपकली है जिसमें एक भयभीत छिपकली, एक भूखा गिलहरी और एक कंजूस बंदर शामिल है। हमें चिड़ियाघर में एक अच्छा दिन होने के लिए उनकी प्रत्येक ज़रूरत के लिए चौकस होना चाहिए!

हमें उस गिलहरी के लिए अच्छा क्यों बनना चाहिए?

पागल का एक अच्छा कैश के साथ एक गिलहरी एक खुश गिलहरी है। संतोष, सिद्धि और संतुष्टि की भावनाएं हमारे तनाव के स्तर को कम करती हैं, हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाती हैं, हमारी लचीलापन बढ़ाती हैं, और हमें दूसरों की जरूरतों के प्रति और अधिक उदार बनाती हैं। डॉ। हैन्सन के दोहराया विषयों में से एक यह है कि विचार पैटर्न वास्तव में समय के साथ मस्तिष्क को फिर से प्रकाशित करता है, और इसलिए हमें अपने आप को अधिक खुशी के लिए प्रोग्राम करने का प्रयास करना चाहिए। मैं आगे और जोड़ूंगा, एक आध्यात्मिक नस में, निश्चित रूप से, सकारात्मक भावनाएं उन अनुभवों को भूल जाती हैं जो उन्हें सुदृढ़ करती हैं। यदि आप जीवन में अधिक प्रचुरता का अनुभव करना चाहते हैं, तो उस आंतरिक गिलहरी को खिलाना ठीक वैसा ही है जैसा आपको गरीबी-चेतना को कम करने के लिए करना है, जो आपको घटते अवसरों और खराब परिणामों के मौत के सर्पिल जाल में फंसा सकती है।

प्रचुरता पर माइंडफुलनेस मेडिटेशन

उस आंतरिक गिलहरी को “खिलाया” महसूस कराने के लिए, हमें उस दिन के दौरान स्थितियों से सावधान रहना चाहिए जब हमारी बुनियादी ज़रूरतें पूरी हो रही हों। रोंडा बायरन के पाठक रहस्य इन सुझावों में “कृतज्ञता के दृष्टिकोण” की खेती पर जोर दिया जाएगा:

  • भोजन, निश्चित रूप से, सबसे स्पष्ट में से एक है: अपने शरीर को पोषण देने वाले भोजन के लिए आभारी रहें, और यह पहचानें कि शाब्दिक रूप से लाखों अन्य लोग – लेकिन आप नहीं – आज रात भूखे सोने जा रहे हैं।
  • ब्रीदिंग एक्सरसाइज माइंडफुलनेस मेडिटेशन का एक क्लासिक रूप है। प्रत्येक सांस के साथ, आभारी रहें कि आपके शरीर की सभी कोशिकाओं को ऑक्सीजन की आवश्यकता है।
  • ऑक्सीजन के लिए एक प्रशंसा आपको अन्य बुनियादी पदार्थों की याद दिला सकती है जो हम आम तौर पर प्रदान करते हैं। जब आपके पास एक पेय (कोई सोडा नहीं है, तो कृपया – वह जहर है), पानी के लिए आभारी रहें जिसके बिना आप जल्दी से मर जाएंगे। मैं इस तथ्य पर चिंतन करना पसंद करता हूं कि पृथ्वी सौरमंडल का सबसे उल्लेखनीय ग्रह है क्योंकि पानी की प्रचुरता, जीवन के लिए आवश्यक है। (और यदि आप वास्तव में शहर जाना चाहते हैं, तो आप पानी के अणु के अनूठे गुणों के बारे में सोच सकते हैं जो पानी के ऊपर बर्फ को तैरते हुए बनाते हैं, नदियों, झीलों और समुद्रों को जमने से रोकते हैं और हमारे लिए दुर्गम हो जाते हैं।)
  • एक बार जब आप पृथ्वी के बारे में एक अनोखे मेहमाननवाज वातावरण के बारे में सोचना शुरू करते हैं, जो हमारी जरूरतों को आश्चर्यजनक रूप से अच्छी तरह से पूरा करता है, तो आप पौधों और जानवरों की उपस्थिति, आकाश में बादलों और आपकी त्वचा पर गर्म सूरज, जमीन से आराम और सुरक्षा की भावनाओं को प्राप्त कर सकते हैं। अपने पैरों के नीचे।
  • आप मानव निर्मित लाभों के बारे में अधिक जागरूक हो सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा कर रहे हैं। यदि आप एक गर्म जलवायु में रहते हैं, जैसे मैं करता हूं, तो अपने एयर कंडीशनिंग और रेफ्रिजरेटर की सराहना करें जो आपके भोजन को खराब होने से बचाता है। यदि आपके पास एक कार है, तो सोचें कि यह आपको किराने की दुकान से दस मील चलने से कैसे बचाता है।

उम्मीद है, सुझाई गई दिमागी कसरत की इस छोटी सूची को पढ़ने से आपको अपने बारे में सोचने को मिलेगा। यह काफी उल्लेखनीय है कि इन अभ्यासों को कितनी जल्दी आप महसूस कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप कठिन समय से गुजर रहे हैं – भले ही अभी बहुत से लोग हैं – अभी भी बहुत आभारी होना है अगर हम बस अपना ध्यान केंद्रित करते हैं। कुछ लोगों को इस पाठ को सीखने के लिए निकट-मृत्यु अनुभव की आवश्यकता होती है; हमें बस एक छोटी सी गिलहरी चाहिए थी।



Source by Richard M. Frost

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