मकई के गुच्छे के स्वास्थ्य लाभ और पोषण संबंधी तथ्य

0
45

नाश्ता, निस्संदेह, दिन का सबसे आवश्यक भोजन है। लेकिन आज अधिकांश लोग समय की कमी के कारण दिन के इस महत्वपूर्ण भोजन को याद करते हैं। अनाज, फल, जूस और दूध के साथ पौष्टिक नाश्ते का सेवन करना महत्वपूर्ण है। आज अधिकांश लोग नाश्ते के अनाज का सेवन करना पसंद करते हैं क्योंकि इसे पकाना आसान है और इसके सेवन के लिए काफी कम समय की आवश्यकता होती है। नाश्ते के अनाज में ओट्स, कॉर्न फ्लेक्स और इसी तरह के अन्य उत्पाद शामिल हैं।

डॉ। जॉन हार्वे केलॉग द्वारा मकई के गुच्छे की खोज की गई थी, जो काफी आकस्मिक रूप से था। उन्होंने अपने सभी रोगियों के लिए एक कड़ाई से शाकाहारी भोजन की वकालत की क्योंकि उनका मानना ​​था कि ब्लैंड खाना जुनून को कम करता है और एंटी-एफ्रोडिसिअल प्रभाव पड़ता है।

स्वास्थ्य सुविधाएं

एक कटोरी दूध, मेवे और फलों के साथ सेवन किए जाने वाले कॉर्न फ्लेक्स को सबसे स्वास्थ्यप्रद और पौष्टिक नाश्ते के अनाज में से एक माना जाता है। इस नाश्ते के अनाज का सेवन करने के कुछ सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभों में निम्नलिखित शामिल हैं।

कम चीनी और कैलोरी: इसे पोषक रूप से फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें कम चीनी सामग्री और कम कैलोरी शामिल होती है। चूंकि इसमें कम कैलोरी होती है, इसलिए यह वसा की मात्रा में भी कम होता है। नाश्ते के लिए खाए जाने वाले अन्य प्रकार के भोजन की तुलना में यह नाश्ता अनाज सबसे अच्छा भोजन माना जाता है जो चीनी और वसा की मात्रा से भरपूर होता है।

आयरन और विटामिन से भरपूर: कॉर्न फ्लेक्स को आयरन और विटामिन की मात्रा से भरपूर माना जाता है। यह विटामिन ए, बी, सी, डी और ई का एक समृद्ध स्रोत है। इनमें से अधिकांश उत्पादों में बादाम जैसे नट्स भी शामिल हैं। ऐसे उत्पाद हैं जिनमें शहद, किशमिश और आगे शामिल हैं।

जायके: पहले के दिनों में, यह अनूठा अनाज एक स्वाद में उपलब्ध था। आज यह स्ट्रॉबेरी, आम, चॉकलेट, केला, आम और इसके आगे सहित कई प्रकार के स्वादों में उपलब्ध है।

मिल्ड उत्पाद: हाल के अध्ययनों से पता चला है कि मिल्ड मकई उत्पादों में कैरोटिनॉयड जैसे एंटीऑक्सिडेंट की पर्याप्त मात्रा होती है। कैरोटीनॉयड एक वर्णक है जो सब्जी में पाया जाता है जैसे कि गाजर, पालक, टमाटर और शकरकंद। वर्णक हृदय रोगों और कैंसर को रोकने में मदद करता है।

प्रकाश और सुपाच्य: यह रेडी-टू-ईट नाश्ते का अनाज पचाने में आसान और काफी हल्का होता है। अधिकांश लोग इसका सेवन करना पसंद करते हैं क्योंकि यह सभी आवश्यक विटामिन और खनिजों से समृद्ध स्वादों की एक श्रृंखला में उपलब्ध है।

पोषण का महत्व आपके नाश्ते के पोषण मूल्य को कॉर्न फ्लेक्स की खपत के साथ बढ़ाया जा सकता है। जोड़ा विटामिन और खनिजों की एक विशाल विविधता के साथ, इस नाश्ते के अनाज में सभी आवश्यक पोषण संबंधी आवश्यकताएं होती हैं। इसमें फोलिक एसिड और विटामिन बी 12, राइबोफ्लेविन, थायमिन और नियासिन सहित सभी आवश्यक विटामिन होते हैं। इस नाश्ते के अनाज का रोजाना सेवन आयरन की मात्रा को बढ़ाता है। इसमें केवल 2 ग्राम चीनी भी शामिल है, इसलिए इसे अधिकांश लोगों द्वारा एक स्वस्थ नाश्ता अनाज माना जाता है क्योंकि यह मोटापे और अन्य स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को रोकता है।

मकई का तेल एक और स्वस्थ उत्पाद है जो हृदय रोगों और कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मदद करता है। यह खाना पकाने का तेल हल्का और स्वस्थ होने के लिए जाना जाता है। इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को पकाने के लिए किया जाता है क्योंकि यह स्वादिष्ट होता है।



Source by Anamika Swami

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here