ध्यान के बारे में पाँच अज्ञात तथ्य

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ध्यान की अवधारणा:

इस समय समाज में ध्यान एक सामान्य शब्द बन गया है। इसने कॉरपोरेट जगत से लेकर आम जन तक अपनी जड़ें गहरी फैला ली हैं।

योग संस्थानों की संख्या में हाल ही में उछाल आया है और ध्यान प्रथाओं के लिए कई शर्तें इस मार्ग में लोगों को आकर्षित करने के लिए गढ़ी गई हैं।

ध्यान की श्रेणियां संख्याओं में कई हैं। कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं।

  • शास्त्रीय: यह जेनेरिक है जो किसी विशिष्ट दिशानिर्देश का पालन नहीं करता है। यह आम तौर पर विश्वास और व्यक्तिगत प्रवृत्ति से निकलता है।
  • निर्देश दिए: ये व्यक्तिगत रूप से आध्यात्मिक मार्गदर्शक या गुरु की निश्चित विधि द्वारा निर्धारित किए गए हैं।
  • गाइडेड: इस प्रक्रिया में; किसी व्यक्ति को ट्रान्स राज्य में जाने के लिए एकल या लोगों के समूह को लाइव निर्देश (विज़-ए-विज़ या डिजिटल मीडिया के माध्यम से) मिलते हैं जहां विचार धीमा हो जाता है और मन निष्क्रिय हो जाता है।
  • मंत्र: एक विशिष्ट शब्दांश (जैसे “ओम”, “एचयूएम” या कुछ अस्पष्ट ध्वनियों) का जप बार-बार मन की बकवास को रोक देता है और इसे भंग कर देता है। यह विधि हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, ईसाई धर्म आदि में काफी प्रचलित है और आम लोगों द्वारा इसका अनुसरण किया जाता है।
  • जेन: इस ध्यान को ज़ज़ेन के नाम से भी जाना जाता है। यह एक बैठे स्थिति में किया गया था (जैसा कि ज़ज़ेन शब्द: बैठा ध्यान)। यह जापान और चीन में व्यापक रूप से प्रचलित है, लेकिन इसकी उत्पत्ति भारत में बौद्धों से जुड़ती है।
  • विपश्यना: यह “पाली” शब्द है जिसका अर्थ है अंतर्दृष्टि की स्पष्टता। यह विधि श्वास पैटर्न पर या सचेत श्वास पर तनाव देती है। यह प्रभावी है अभी भी मन है।

“मेट्टा”, “सेल्फ इंक्वायरी”, “क्रिया योग”, “ताओ”, “किगॉन्ग” इत्यादि जैसी कई और तकनीकें हैं।

जो भी तकनीकें हो सकती हैं; लक्ष्य सबसे महत्वपूर्ण है। लेकिन, इस अद्भुत संकाय से संबंधित कुछ गलत धारणाएं हैं। मैं उनमें से पाँच को साफ़ करने की कोशिश करूँगा।

मिथक

1) मध्यस्थता की जा सकती है!

ध्यान शब्द संस्कृत में “ध्यान” शब्द से संबंधित है। “ध्यान” योग “पतंजलि योग सूत्र” का सातवाँ चरण है। [1]

पतंजलि योग सूत्र सबसे प्राचीन और ज्वलंत प्रलेखन है जो मनो-शारीरिक संबंधों के बारे में विस्तृत रूप से चित्रित करता है और मन और बुद्धि के मिनटों का विश्लेषण करता है।

इस 8 गुना प्रणाली के अनुसार, ध्यान (ध्यान) एक सक्रिय चेतना के साथ मन की शांति है। तो, “मैं” जागरूकता धीरे-धीरे चेतना में विलीन हो जाती है और एक में विलीन हो जाती है (अंतिम चरण: समाधि)। इसलिए ध्यान नहीं किया जा सका। हम इसमें जाते हैं या ध्यान में फिसल जाते हैं। जिसे हम ध्यान के रूप में मानते हैं वह वास्तव में एक सक्रिय दिमाग के साथ एकाग्रता का अभ्यास है। ध्यान की स्थिति को प्राप्त किया जा सकता है लेकिन अभ्यास नहीं किया जा सकता है। इसलिए; वांछित स्तर अर्जित करने के लिए, धार्मिक रूप से एकाग्रता का अभ्यास करना शुरू करें।

2) यह पूरी तरह से अभ्यास किया जा सकता है!

यह अच्छी तरह से समझा गया था कि ध्वनि शरीर के बिना; यह ध्यान का अभ्यास करने के लिए अनुशंसित नहीं है (एकाग्रता पढ़ें) क्योंकि इससे मानसिक सुन्नता हो सकती है।

यह निष्क्रियता अंदर एक रिक्तता प्रदान कर सकती है जो मूल रूप से मानसिक स्थितियों की निष्क्रियता के कारण है। इसकी तुलना आत्म-कृत्रिम निद्रावस्था की स्थिति से की जा सकती है जो अंततः तंद्रा में परिणत होती है। मस्तिष्क शारीरिक और मानसिक निष्क्रियता के बारे में भ्रमित हो जाता है और इस अवस्था को पूर्व-नींद अवस्था के रूप में मानता है। यह मेलाटोनिन हार्मोन का स्राव करता है जो स्वाभाविक रूप से नींद को प्रेरित करता है जैसा कि कोई भी सोने के लिए तैयार करता है।

यह राज्य कभी-कभी वास्तविक मध्यस्थता से संबंधित होता है लेकिन यह इससे काफी दूर है।

तो, ध्यान के मूल में उतरना; एक ध्वनि शरीर और एक ध्वनि नींद होनी चाहिए। उचित पौष्टिक भोजन एक उत्पादक ध्यान में लाने में मदद करता है।

थोडा मुक्त व्यायाम, उचित भोजन और नींद और जुताई की खेती; जब नियमित रूप से बनाए रखा जाता है तो लक्ष्य तक ले जा सकता है।

3) ध्यान एक धार्मिक अभ्यास है

यह हमारे मन को स्थिर करने के लिए एक अभ्यास है। एक स्थिर और केंद्रित मन एक व्यापक जागरूकता की ओर ले जाता है। यह जागरूकता अंतरात्मा की यात्रा के लिए एक वाहन बन जाता है जो विवेक (विवेका) को आग लगा देता है। यह “विवेका” भी भीतर की वास्तविकता को समझने का एक उपकरण है।

यह यात्रा सभी के लिए आम है, रास्ता अलग-अलग हो सकता है। तो, ध्यान की स्थिति प्राप्त करने के लिए एकाग्रता का अभ्यास करना धर्म या विश्वास के आधार पर किसी भी वर्गीकरण में नहीं आता है।

यदि आप स्वतंत्र रूप से चलना चाहते हैं तो आप रास्ता चुनने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र हैं। आप वहां पहुंच जाएंगे, चाहे किसी भी धर्म का हो।

4) लाभ प्रदान करने के लिए अभ्यास में बहुत समय लगता है

यह दिए गए प्रयास से भिन्न हो सकते हैं लेकिन एकाग्रता का अभ्यास करने के लाभ मनो-शारीरिक प्रणाली पर तत्काल प्रभाव उत्पन्न करते हैं। एक सप्ताह के भीतर, एक समर्पित चिकित्सक रक्तचाप को कम करने (यदि उनके पास है), तनाव को कम करने, चिंता को कम करने और शांति का एक उन्नत अनुभव महसूस करेगा। यह याददाश्त को भी बढ़ाता है, समानुभूति की भावना। यह शरीर के विष को ठीक करने के लिए नींद के चक्र को नियंत्रित करता है। यह अंततः मानवता की अधिक उन्नत भावना के साथ व्यक्तित्व का विकास करता है।

5) यह मुश्किल है!

यह बिंदु पहले आना चाहिए था लेकिन मैंने इसे अंतिम बिंदु के रूप में उल्लेख किया क्योंकि, यह पार करने के लिए अंतिम बाधा है। चीजें धीरे-धीरे कठिन होती जाती हैं, इसलिए यह दूर करने के लिए आखिरी है। मुझे यकीन है कि आप कर सकते हैं!

नहीं! एकाग्रता का अभ्यास करना मुश्किल नहीं है। इसके विपरीत, यह सबसे आसान चीजों में से एक हो सकता है जो आप कर सकते हैं। यह आपके समय, शांत और थोड़ी जगह और आप के अलावा किसी और चीज की जरूरत नहीं है।

आपके पास अपने शरीर और मन के भीतर सभी उपकरण तैयार हैं जो कि अधिकतम स्तर तक पहुंच सकते हैं। इस प्रक्रिया में; आपको कुछ भी नहीं करना है, लेकिन अभी भी बैठने के लिए और अपने विचारों को देखने के लिए बिना संलग्न हुए। एक दिमाग को चुनौती देना एक चुनौती हो सकती है और हम लड़ाई हार सकते हैं। इसलिए, शास्त्रों में कहा गया है कि भटकने वाले विचारों से लड़ना बंद करो और इसे पूरी तरह से टुकड़ी के साथ निरीक्षण करो क्योंकि हम गुजरते हुए बादलों को बिना किसी भावनात्मक संबंध के देखते हैं।

हमारे मन की यह अवलोकन स्थिति बुदबुदाती विचारों की ओर झुकाव को सामने लाएगी और ये विचार धीरे-धीरे एक अस्थिर मन को पीछे छोड़ देंगे; इसकी आवक यात्रा के लिए तैयार है।

समेट रहा हु

मुझे उम्मीद है कि लेखक ने कम या ज्यादा ध्यान के बारे में झूठी शंकाओं और मिथकों को दूर करने में कामयाबी हासिल की है। यह आसान है, यह मजबूत है और यह आपके लिए है।

आज से ही इसका अभ्यास करना शुरू कर दें। आप इसके लाभों से अभिभूत होंगे।

[1] पतंजलि योग सूत्र – यह “सांख्य दर्शन” (भारतीय दर्शन का एक मार्ग) पर आधारित योग पर एक पाठ है जिसमें योग के आठ गुना मार्ग का विशद वर्णन किया गया है। यह हमारे दैनिक जीवन शिष्टाचार से शुरू होकर धीरे-धीरे आंतरिक सत्य तक पहुंचता है। यह ध्यान साधना की वेदांतिक प्रणाली से अलग है। ऋषि याज्ञवल्क द्वारा लिखित “योगी याज्ञवल्कम” भी वैदिक अवधारणाओं के साथ संरेखित आठ विधियों पर आधारित है। [Authors note]



Source by Deepayan Choudhury

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