टॉप वेजिटेरियन डाइट मिथकों के बारे में 8 तथ्य आपको जानना चाहिए

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संभवतः स्वास्थ्यप्रद खाने का तरीका जो आप अपना सकते हैं, वह शाकाहारी या शाकाहारी है। हालांकि, लोग (विशेष रूप से मांस खाने वाले) या ऐसे व्यक्ति जो फास्ट फूड पसंद करते हैं, वे अक्सर शाकाहारियों को वर्गीकृत करते हैं, या वे जो जीवन शैली का अभ्यास करते हैं, फ्रेम या एनीमिक में कमजोर होने के रूप में।

हालांकि, वे “मिथक-धारणाओं” में से केवल दो हैं जो उन लोगों द्वारा माना जाता है जो शाकाहारी या शाकाहारी भोजन खाने के आदी नहीं हैं। वास्तव में, शाकाहारी मेनू योजनाओं में दिखाए जाने वाले कई सब्जियां और फल पोषण से भरपूर और कैलोरी में कम हैं।

पादप आहार स्वास्थ्य संबंधी प्रभाव, जैसे हृदय रोग, कैंसर और टाइप 2 डायबिटीज के लिए कम जोखिम में कुलीन पोषण और एक बेहतरीन वरदान प्रदान करते हैं। एडवेंटिस्ट हेल्थ स्टडी 2 ने दिखाया कि शाकाहारी मांस खाने वालों की तुलना में औसतन 30 पाउंड कम वजन होता है। पृथ्वी से खाने के बहुत फायदे हैं, और तथ्यों को जानना और अफवाहों को अनदेखा करना महत्वपूर्ण है।

निम्नलिखित मिथकों और तथ्यों से आपको शाकाहारी या शाकाहारी आहार से जुड़ी कुछ “मिथक-धारणाओं” को हटाने में मदद मिलेगी।

मिथक 1: शाकाहारी आहार में आयरन की कमी होती है, इसलिए शाकाहारी, और शाकाहारी अक्सर एनीमिक होते हैं

तथ्य: शाकाहारी या शाकाहारी आहार में ऐसे आयरन से भरपूर, एनीमिक-अनफिट खाद्य पदार्थ जैसे मशरूम, सूखे खुबानी, गहरे हरे पत्ते वाली सब्जियां, बीन्स और मटर शामिल हैं।

मिथक 2: शाकाहारियों को पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिलता है

तथ्य: कई शाकाहारी खाद्य पदार्थ, जैसे बीन्स, और साबुत अनाज पर्याप्त प्रोटीन प्रदान करते हैं।

मिथक 3: आप गर्भवती होने पर शाकाहारी भोजन का पालन नहीं कर सकती हैं

तथ्य: गर्भवती महिलाओं को अपने अजन्मे बच्चे के लिए पोषण प्रदान करने और जन्म देने के बाद किसी भी अतिरिक्त पाउंड को खोने का सबसे अच्छा तरीका एक शाकाहारी आहार लगता है। न केवल फल, फलियां, अनाज और सब्जियां लोहे और कैल्शियम के रूप में बहुत कुछ प्रदान करती हैं, वे फाइबर की आपूर्ति भी करती हैं, जो गर्भावस्था से जुड़ी पाचन संबंधी गड़बड़ी को कम करती हैं।

मिथक 4: यदि आप खेलकूद में शामिल हैं, तो आप शाकाहारी भोजन का पालन नहीं कर सकते

तथ्य: कई एथलीट सफलतापूर्वक शाकाहारी भोजन का पालन करते हैं और बीन्स, अनाज, टेम्पेह और सोया उत्पादों जैसे खाद्य पदार्थों से मांसपेशियों के लिए गुणवत्ता वाले प्रोटीन प्राप्त करते हैं, जो पशु उत्पादों के रूप में सिर्फ उतना ही प्रोटीन प्रदान करते हैं।

अन्य खाद्य पदार्थ जो धीरज को बढ़ाते हैं और एथलीटों को दुबला रखते हैं और इसमें मूंगफली, अखरोट, पिस्ता, किशमिश, पनीर, अंडे, तिल, सूरजमुखी, और कद्दू के बीज, काली बीन्स, दाल, और छोले शामिल हैं। क्विनोआ पोषण और प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

मिथक 5: बच्चों को शाकाहारी या शाकाहारी आहार का पालन करना कठिन है

तथ्य: शाकाहारी या शाकाहारी भोजन में शामिल कुछ खाद्य पदार्थों में मूंगफली का मक्खन, पॉपकॉर्न और कई प्रकार के स्वादिष्ट फल शामिल हैं, जैसे कि स्ट्रॉबेरी, शहतूत, कीवी, अंगूर, सेब, संतरा और नाशपाती। टैकोस, रैप्स और स्मूदी शाकाहारी और शाकाहारी खाद्य पदार्थ हैं जो स्वादिष्ट और पौष्टिक हैं। अधिकांश बच्चे इन स्वास्थ्यप्रद और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों को बंद नहीं करेंगे।

मिथक 6: शाकाहारी या शाकाहारी भोजन पर स्विच करना मुश्किल है

तथ्य: आपको शाकाहारी या शाकाहारी जीवन शैली के लिए एक महत्वपूर्ण बदलाव करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि समय के साथ-साथ, आप बहुत आसान हो जाते हैं। शुरू करने के लिए कुछ बदलाव करें, और तब तक जोड़ते रहें जब तक कि पशु उत्पाद पूरी तरह से समाप्त नहीं हो जाते।

उदाहरण के लिए, आप मांस के बजाय काली फलियों के साथ टैकोस बनाने की कोशिश कर सकते हैं। आप हलचल-तलना से मांस या चिकन को खत्म कर सकते हैं। प्रगतिशील परिवर्तन आपको एक स्विच बनाने में मदद करेंगे जो उतना ही सफल है जितना कि यह स्वास्थ्यप्रद है। मशरूम दिलदार हैं और एक बेहतरीन मुख्य व्यंजन है। वेजी बर्गर, टोफू सॉसेज, टेम्पेह बेकन सभी स्वादिष्ट शाकाहारी खाद्य पदार्थ हैं।

मिथक 7: शाकाहारी किसी भी पशु-आधारित उत्पादों का उपयोग करना पसंद नहीं करते हैं

तथ्य: शाकाहारी लोग अधिक सेहतमंद खाने के लिए बस मांस से परहेज करते हैं। वे अक्सर ऊन या चमड़े के रूप में ऐसे पशु उप-उत्पादों का उपयोग करने में कोई आपत्ति नहीं करते। दूसरी ओर, शाकाहारी, आमतौर पर मांस और पशु दोनों को छोड़ देते हैं। आमतौर पर, शाकाहारी किसी भी पशु-व्युत्पन्न उत्पादों, जिसमें शहद, और ऊन, रेशम और चमड़े शामिल हैं, के उपयोग या खपत का समर्थन नहीं करते हैं। आहार की तुलना में शाकाहारी एक दर्शन अधिक है।

मिथक 8: शाकाहारी और शाकाहारी अक्सर अपने आहार में पूरक आहार को शामिल करने की आवश्यकता होती है

तथ्य: शाकाहारी भोजन का समर्थन करने के लिए एकमात्र पूरक बी -12 है, जो केवल लाल मांस, मछली, डेयरी और अंडे में पाया जाता है। अन्यथा, शाकाहारी और शाकाहारी अनाज, सब्जियां, फलियां और फलों के माध्यम से सभी आवश्यक विटामिन (बी-ग्रुपिंग, ए, ई, सी) के रास्ते में बहुत कुछ प्राप्त करते हैं। कई शाकाहारी और शाकाहारी खाद्य पदार्थ भी आयरन और कैल्शियम से भरपूर होते हैं।



Source by J Russell Hart

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