चावल की भूसी के तेल के पोषण संबंधी तथ्य

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चोकर पूरे अनाज का एक अभिन्न अंग है जिसे परिष्कृत अनाज का उत्पादन करने के लिए प्रसंस्करण के दौरान हटा दिया जाता है। चावल, गेहूँ, जई, बाजरा आदि जैसे अनाज के दाने मिल जाने पर पोषक तत्वों से भरपूर चोकर का उत्पादन किया जाता है। चावल के दानों के पतवार या चोकर को दबाने से जो तेल संश्लेषित होता है, उसे चावल की भूसी के तेल के रूप में जाना जाता है। यह कई एशियाई देशों में खाना पकाने के माध्यम के रूप में लोकप्रिय है। हालांकि बढ़ती जागरूकता के साथ, दुनिया भर में इस तेल का उपयोग बढ़ गया है।

लोग मिलिंग के लिए चावल क्यों करते हैं? चावल की भूसी में उच्च तेल सामग्री के साथ-साथ एक प्राकृतिक एंजाइम होता है जिसे लाइपेज कहा जाता है। लाइपेज एंजाइम तेल को रासायनिक रूप से विघटित करता है, जिससे अवांछनीय गंधों और स्वादों का उत्पादन होता है। प्रकृति चावल के दानों की रक्षा करते हुए बढ़ती है और जब वे अलग-अलग प्रकार की कोशिकाओं में तेल और लाइपेज को अलग करके भूसी को ढंकते हैं। चावल को खाने योग्य बनाने के लिए चावल के दानों को विभिन्न प्रसंस्करण तकनीकों के अधीन किया जाता है। प्रसंस्करण के पहले चरण के रूप में, चावल के अनाज को हल किया जाता है जो कि बाहरी भूसी है। पतले चावल में केवल सबसे बाहरी चोकर कोटिंग होती है, इसका शेल्फ जीवन बहुत खराब होता है क्योंकि प्रसंस्करण के दौरान, लाइपेज चोकर में मौजूद तेल के संपर्क में आता है जो इसे रुसीकरण के अधीन करता है। अपने शैल्फ जीवन का विस्तार करने के लिए, इसे आगे मिलिंग की प्रक्रिया के अधीन किया जाता है, जिसके दौरान चोकर को पॉलिश चावल प्राप्त करने के लिए अनाज से अलग किया जाता है।

भारत सहित कई एशियाई देशों में, इस चोकर को बड़े पैमाने पर केवल मवेशियों को खिलाया जाता था। जापान ने चावल की भूसी को युगों से मूल्यवान संसाधन माना है और इससे तेल निकालने की कोशिश की है। अचार और ताकुआन जापान में चावल की भूसी के सेवन के कुछ अन्य तरीके हैं।

चावल की भूसी के तेल के पोषण संबंधी लाभ

राइस ब्रान ऑयल एक एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है, जिसका नाम गामा-ओरीज़ानॉल है और विटामिन ई का एक रूप है, जिसे टोकोट्रिएनोल्स (टीआरएफ) के रूप में जाना जाता है। मोहम्मद मिन्हाजुद्दीन, पीएचडी और उनके सहयोगियों द्वारा किए गए अध्ययनों के अनुसार, टोकोट्रिनॉल एंजाइम एचएमजी-सीओए रिडक्टेस की गतिविधि को रोककर कोलेस्ट्रॉल जैवसंश्लेषण को रोकते हैं। इसलिए इस तेल में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई की उपस्थिति खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय को स्वस्थ रखती है और इसलिए दिल के दौरे को रोकती है।

चावल की भूसी के तेल में 33% पॉलीअनसेचुरेटेड वसा (आवश्यक फैटी एसिड होते हैं), 20% संतृप्त वसा और 47% मोनोअनसैचुरेटेड वसा होते हैं। यह रचना खाद्य तेलों के लिए अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (AHA) की सिफारिशों के बहुत करीब है। यह लिनोलेइक एसिड (ओमेगा -6 फैटी एसिड) का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें काफी मात्रा में लिनोलेनिक एसिड (ओमेगा -3 फैटी एसिड) होता है। आवश्यक फैटी एसिड शरीर के महत्वपूर्ण आंतरिक नियामकों के रूप में कार्य करते हैं।

यह ट्रांस-फैट फ्री है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और चूंकि यह एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है, इसलिए यह मुक्त कणों को भी साफ कर सकता है।

खाना पकाने के लाभ चावल की भूसी के तेल के साथ जुड़े

490 डिग्री फ़ारेनहाइट (254 डिग्री सेल्सियस) के उच्च धूम्रपान बिंदु के कारण राइस ब्रान ऑयल बहुत अधिक तापमान पर भी धूम्रपान नहीं करता है। यह तेल उच्च तापमान खाना पकाने के तरीकों जैसे कि ग्रिलिंग, डीप फ्राइंग आदि के लिए इष्टतम है, क्योंकि यह बड़ी मात्रा में गर्मी ले सकता है। तेल जो धुआं उत्पन्न करते हैं, नकारात्मक स्वाद प्रदान करके भोजन की सुगंध को खराब करते हैं।

यह तेल कुछ हद तक भोजन से हल्का और अवशोषित होता है। यह उन खाद्य पदार्थों को हल्का स्वाद देता है जो इसमें संसाधित होते हैं।

इसका उपयोग बड़े पैमाने पर रेस्तरां और बेकरी में किया जा रहा है। इस तेल में तैयार भोजन अंततः स्वाद में कुरकुरा और कुरकुरा हो जाता है और इसमें अच्छा स्वाद मिलाया जाता है। भोजन की ऐसी प्रकृति कई लोगों के लिए अपील कर रही है और इसलिए यह तेल कई रसोइयों के लिए एक विकल्प बन गया है।

राइस ब्रान ऑयल का सेवन

हालांकि चावल की भूसी का तेल कई पोषण संबंधी लाभों को पूरा करता है और इसे खराब होने के बिना एक वर्ष की अवधि के लिए कमरे के तापमान पर आसानी से संग्रहीत किया जा सकता है, इस तेल के मध्यम उपयोग की सिफारिश की जाती है। यह कई व्यावसायिक रूप से उपलब्ध तेलों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है लेकिन मात्रा के संदर्भ में भी इस तेल का मामूली रूप से सेवन किया जाना चाहिए। जैसा कि यह दुनिया भर के डॉक्टरों द्वारा दी गई एक सामान्य सलाह है, “मध्यम मात्रा में वसा का सेवन करें”।

यह तेल हमारे शरीर द्वारा आवश्यक ओमेगा -6 फैटी एसिड में समृद्ध है, लेकिन यह इष्टतम n-6 / n-3 अनुपात प्रदान नहीं करता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे फ्लैक्स सीड ऑयल से समृद्ध तेलों के साथ इस तेल का संयोजन सुझाया गया है। ऐसा संयोजन चावल की भूसी से संबंधित सभी पोषण संबंधी लाभ प्रदान करता है और इष्टतम एन -6 / एन -3 अनुपात को भी बनाए रखता है।



Source by Anna Purna Edara

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